Latest news
कपड़ा क्षेत्र के लिए केंद्र से 10,683 करोड़ रुपये की PLI योजना मंजूर बॉलीवुड स्टार अक्षय कुमार की मां अरुणा भाटिया का निधन सम्पूर्ण जनजागृति ऑर्गेनाइजेशन द्वारा मोटिवेशनल क्लास का शुभारंभ झारखंड: नमाज के लिए कमरे का विरोध, कल किया कीर्तन तो आज बजाया डमरू गिलानी की मौत के बाद कश्‍मीर में नहीं है मातमी माहौल, अवाम को शांति रास आई अधिवक्ताओं की समस्याओं का समाधान ही प्राथमिकता: सर्वेश शर्मा 9 सितंबर को जम्मू के दौरे पर जाने वाले हैं राहुल, वैष्‍णो देवी के भी करेंगे दर्शन अफगानिस्‍तान के हालात पर चर्चा करेंगे ग्रुप-7 देशों के विदेश मंत्री धरती के पहले शिक्षक थे सप्त ऋषि टोक्यो पैरालंपिक: भारत के खाते में एक और गोल्ड, एक सिल्‍वर भी
Advertisement

अमरनाथ गुफा के पास बादल फटने से BSF-CRPF कैंप तबाह, NDRF रवाना

0

श्रीनगर। अमरनाथ गुफा के पास आज बुधवार को बादल फटने के बाद बीएसएफ और सीआरपीएफ के कैंप को नुकसान पहुंचा है हालांकि अभी तक म‍िली जानकारी के अनुसार जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है क्‍योंक‍ि जिस वक्त बादल फटा उस समय कोई भी श्रद्धालु गुफा के अंदर मौजूद नहीं था। केंद्रीय गृहमंत्री अम‍ित शाह ने कहा कि‍ बाबा अमरनाथ की पवित्र गुफा के पास बादल फटने के संबंध में मैंने जम्मू-कश्मीर के LG मनोज सिन्हा से बात कर जानकारी ली है। राहत कार्यों व स्थिति के सटीक आकलन के लिए NDRF की टीमें वहाँ भेजी जा रही हैं।

See The Video

एक अधिकारी ने बताया कि इसमें किसी तरह का कोई जानी नुकसान नहीं हुआ है और ना ही कोई घायल हुआ है। उन्होंने बताया कि पहले से ही गुफा के पास एसडीआरएफ की दो टीमें तैनात हैं और एक अतिरिक्त टीम को गांदरबल से रवाना कर दिया गया है। बता दें कि इस वर्ष अमरनाथ यात्रा स्थगित होने के चलते गुफा पर कोई यात्री मौजूद नहीं है। केवल श्राइन बोर्ड के कर्मचारी और सुरक्षाकर्मी वहां तैनात हैं।

इस साल 28 जून से शुरू होनी थी अमरनाथ यात्रा
इस साल अमरनाथ यात्रा 28 जून से शुरू होकर 22 अगस्त तक चलनी थी, लेकिन कोरोना की वजह से इसे लगातार दूसरे साल रद्द कर दिया गया। बाबा अमरनाथ की पवित्र गुफा पहलगाम से 46 किमी और बालटाल से 14 किमी दूर है। अमरनाथ की गुफा में बर्फ से प्राकृतिक शिवलिंग बनता है। यह सबसे कठिन तीर्थ यात्राओं में से एक है। यहां मौसम खराब रहता है। ऑक्सीजन की कमी रहती है। भूस्खलन और भारी बारिश का खतरा बना रहता है।

लगातार दो सालों से रद्द है यात्रा
कोरोना वायरस के चलते जम्मू कश्मीर प्रशासन ने अमरनाथ यात्रा को बीते दो साल से लगातार रद्द कर रखा है। यदि यह यात्रा संचालित होती तो माना जा रहा है कि इस हादसे में बड़ी संख्या में जानमाल का नुकसान हो सकता था।
– एजेंसी

Share.

About Author

Leave A Reply

Translate »
error: Content is protected !!